Headlines

ऑनलाइन बिजली भुगतान में नहीं होने दी जाएगी परेशानी : निदेशक

[ad_1]

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

झारखंड बिजली वितरण निगम (जेबीवीएनएल) आने वाले समय में ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को सशक्त करेगा। बैंकों से प्रस्ताव मांगा गया है। जल्द ही वृहत स्तर पर ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को अपग्रेड करते हुए इसे हर एक उपभोक्ता के उपयोग के लिए सरल-सुगम बनाया जाएगा। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार के निर्देश पर जेबीवीएनएल के निदेशक (वाणिज्य एवं ऊर्जा लेखांकन) मनीष कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को डिजिटल माध्यमों से भुगतान को बढ़ावा देने के लिए बैंकों एवं ऑनलाइन सेवा प्रदाता एजेंसियों के साथ निगम मुख्यालय में बैठक की गई।

निदेशक ने कहा कि जेबीवीएनएल अपने उपभोक्ताओं को नवीनतम तकनीक युक्त भुगतान माध्यम उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है, ताकि निगम अपने उन उपभोग्ताओं को डिजिटल माध्यम से भुगतान करने के लिए प्रेरित कर पाए जो ऑनलाइन भुगतान पर आज भी भरोसा नहीं करते हुए ऑफलाइन माध्यम से कैश में ही भुगतान के लिए बिजली दफ्तरों की लंबी लाइन में खड़े होते हैं।

बैठक में महाप्रबंधक-राजस्व शुभंकर झा, महाप्रबंधक-लेखा विपी दुबे, महाप्रबंधक-आईटी संजय सिंह और उपमहाप्रबंधक-राजस्व अंजना शुक्ला दास के साथ मुख्यालय से अन्य अधिकारी एवं प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग टीम के पदाधिकारी मौजूद रहे।

आनलाइन भुगतान की कमियां दूर करने पर जोर

जेबीवीएनएल के Ezy-Bzly एंड्राइड बेस्ड मोबाइल एप्लीकेशन को उपभोग्ताओं के लिए सुगमता से भुगतान करने के लिए अपग्रेड करने पर जोर दिया गया। भुगतान में आए दिन हो रही मानवजनित त्रुटियों को दूर करने के लिए उपभोक्ताओं के बिल पर क्यूआर कोड प्रिंट करने और उससे भुगतान लेने पर भी चर्चा हुई। भुगतान नहीं कर पाने वाले उपभोक्ताओं के लिए डोर टू डोर कलेक्शन सुविधा इ-वॉलेट के माध्यम से देने पर चर्चा हुई।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

[ad_2]