Headlines

कांग्रेस ने गुजरात में भाजपा, आप, एआईएमआईएम का गठबंधन लड़ा: कांग्रेस सांसद दिग्विया सिंह | भारत समाचार

[ad_1]

कांग्रेसराज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह चल रही भारत जोड़ो यात्रा के मुख्य आयोजकों में से एक हैं, जिसका नेतृत्व पार्टी नेता कर रहे हैं राहुल गांधी. कन्याकुमारी से झंडी दिखाकर रवाना किया तमिलनाडु 7 सितंबर को 3570 किलोमीटर की यात्रा अब तक आठ राज्यों के 41 जिलों को कवर कर चुकी है।
वर्तमान में, यह कांग्रेस शासित है राजस्थान Rajasthan. कुमार शक्ति शेखर के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा ने देश में शांति और सद्भाव की आवश्यकता के मूल मुद्दे पर एक बहस पैदा की है।
उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने धन, बाहुबल और राज्य मशीनरी का इस्तेमाल किया और हाल ही में संपन्न गुजरात विधानसभा चुनाव दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) और असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली अखिल भारतीय मजलिस-ए-इत्तेहादुल के साथ मिलकर लड़ा। मुस्लिमीन (एआईएमआईएम)। उन्होंने विश्वास जताया कि कांग्रेस अगले साल मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी। कुछ अंश:
भारत जोड़ो यात्रा को अब तक क्या प्रतिक्रिया मिली है?
हमारी अपेक्षा से कहीं बेहतर प्रतिक्रिया मिली है। कन्याकुमारी से शुरू होकर सवाई माधोपुर (राजस्थान में) तक, जहाँ हम अभी हैं।
मध्य प्रदेश में कैसी प्रतिक्रिया रही, आप कहां से आते हैं?
मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में जबरदस्त प्रतिक्रिया रही है।
यहाँ से यात्रा कहाँ जाती है?
राजस्थान से यह हरियाणा और उसके बाद उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और अंत में जम्मू-कश्मीर तक जाएगी।
आपने कहा है कि यात्रा विधानसभा चुनाव से जुड़ी नहीं है। फिर यह किस लिए है?
मूल रूप से, यह मुद्रास्फीति की चिंता को संबोधित करता है। अमीर और गरीब के बीच बढ़ती असमानता, बढ़ती बेरोजगारी, बढ़ता साम्प्रदायिक तनाव और कार्यकर्ताओं, आदिवासियों, अनुसूचित जातियों और अल्पसंख्यकों जैसे निर्दोष लोगों का बढ़ता उत्पीड़न। उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है। दरअसल, उन्हें न सिर्फ परेशान किया जा रहा है बल्कि उन पर झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं. उन्हें सिर्फ इसलिए प्रताड़ित किया जा रहा है क्योंकि वे उस बात को कहने के लिए खड़े हुए हैं जिसमें वे विश्वास करते हैं और जो उनका संवैधानिक अधिकार है।
क्या आपको लगता है कि यात्रा ने कोई प्रभाव डाला है?
ठीक है, यह लोगों को देखने और लोगों को समझने के लिए है। कांग्रेस पार्टी के बारे में एक आम आलोचना थी कि वह सड़कों पर नहीं उतर रही है। इसलिए हम सड़कों पर उतर आए हैं।
क्या यात्रा अपना उद्देश्य पूरा कर रही है?
यह निश्चित रूप से उत्पन्न हुआ है, मैं कहूंगा, एक बहस है कि हाँ, हमें इन बुनियादी मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता है। सभी शांति चाहते हैं। वे तनाव नहीं चाहते हैं। हमारा सनातन धर्म भी कहता है ‘ओम शांति, ओम शांति, ओम शांति। शांति पाठ होता है हमेशा (शांति की प्रार्थना हमेशा होती है)’। हमारे श्लोकों में हम कहते हैं, ‘प्राणियों में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो। वासुदेव कुटुम्बकम.’ यह भारत का लोकाचार है, सनातन धर्म का लोकाचार है कि हर कोई एक परिवार का हिस्सा है। सब बराबर हैं। धर्म, जाति, भाषा आदि के आधार पर भेदभाव क्यों?
चुनावों में आते हैं, कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव जीता है लेकिन गुजरात और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव हार गए हैं। तुम्हे उस के बारे में क्या कहना है?
अगर आप देखें तो हिमाचल की आबादी में 5 फीसदी से भी कम अल्पसंख्यक हैं। 95 प्रतिशत से अधिक लोग हिंदू हैं। तो अब आप देख सकते हैं कि इससे (भारत जोड़ो यात्रा) क्या फर्क पड़ रहा है। जहां तक ​​गुजरात का संबंध है, हम भाजपा, आप और एआईएमआईएम के गठबंधन से लड़ रहे थे। अब आप देखिए, आप के पांचों विधायक बीजेपी में जा रहे हैं.
लेकिन गुजरात में कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. क्या आपको लगता है कि यह सिर्फ आप और एआईएमआईएम की वजह से है?
अगर आप वोट कॉन्फिगरेशन देखें, अगर आप एआईएमआईएम और आप के वोटों को जोड़ दें तो हमें 55 से 60 सीटें मिल जातीं।
लेकिन फिर भी कांग्रेस विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाती।
हां, मनोबल गिर गया था। मैं उस पर ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहता लेकिन पांच साल से बीजेपी द्वारा काउंटर पर विधायकों को खरीदा जा रहा था। हमारे 20 से अधिक विधायक, मजबूत विधायक, भारी मात्रा में खरीदे गए थे। वे हमारे विजयी उम्मीदवार थे। वे लगातार जीतते रहे थे। मोहन सिंह राठवा 10 बार जीते थे। वह भाजपा में शामिल हो गए। उनका बेटा फिर से जीत गया। तो, मूल रूप से, भाजपा धन, बाहुबल और मशीनरी – तीनों का एक साथ उपयोग कर रही है।
बीजेपी का मुकाबला कैसे करेगी कांग्रेस?
इस तरह हम काउंटर करते हैं। जन जागरण से।
मध्य प्रदेश में अगले साल चुनाव होंगे। तब तक नतीजे आने की संभावना है। आप राज्य में कांग्रेस की संभावनाओं को कैसे देखते हैं?
मैं आज आपको बता रहा हूं। मेरी बात याद रखना। अगले साल दिसंबर के पहले हफ्ते में मुझसे बात करना। हम सरकार बनाएंगे।
आप ऐसा किस आधार पर कह रहे हैं?
मेरे 50 साल के राजनीतिक अनुभव के आधार पर। जब मैंने 2018 में कहा था, हमने मध्य प्रदेश में सरकार बनाई थी।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *