Headlines

विदेश मंत्री जयशंकर भारत के यूएनएससी प्रेसीडेंसी के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे | भारत समाचार

[ad_1]

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के चल रहे अध्यक्ष पद के दो हस्ताक्षर कार्यक्रमों की अध्यक्षता करने के लिए मंगलवार को न्यूयॉर्क की तीन दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे।
मंत्रालय के अनुसार, “सुधारित बहुपक्षवाद के लिए नई दिशा” विषय पर उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय खुली बहस 14 दिसंबर को होगी, जबकि ‘आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए वैश्विक दृष्टिकोण- चुनौतियां और आगे का रास्ता’ पर एक ब्रीफिंग 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। विदेश मंत्रालय (MEA)।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान ये दोनों विषय भारत के लिए प्रमुख प्राथमिकताएँ रहे हैं।
भारत दिसंबर महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता का प्रभार संभाल रहा है।
विदेश मंत्रालय ने कहा, “सुधारित बहुपक्षवाद पर खुली बहस का प्राथमिक ध्यान सभी सदस्य देशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लंबे समय से चले आ रहे सुधारों सहित वैश्विक प्रशासन बहुपक्षीय वास्तुकला में सुधारों की तत्काल आवश्यकता को गंभीरता से संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।”
इसने कहा कि बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव और 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष भी ब्रीफिंग देखेंगे।
“अलग से, ‘काउंटर टेररिज्म पर उच्च स्तरीय ब्रीफिंग’ एक वैश्विक काउंटर-टेरर आर्किटेक्चर के व्यापक सिद्धांतों पर परिषद के सदस्यों के बीच आम सहमति को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी और काउंटर की विशेष बैठक के दौरान अपनाई गई दिल्ली घोषणा को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखेगी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, मुंबई और नई दिल्ली में 28-30 अक्टूबर को आतंकवाद समिति आयोजित हुई।
जयशंकर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के परिसर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे।
विदेश मंत्रालय ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत की ओर से एक उपहार, पहली गांधी मूर्ति होगी, जिसे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में स्थापित किया जाएगा।”
जयशंकर ‘शांतिरक्षकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही के लिए दोस्तों का समूह’ भी लॉन्च करेंगे।
भारत के अगस्त 2021 के यूएनएससी की अध्यक्षता के दौरान, संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने पर सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव अपनाया गया था।
भारत के साथ, ‘शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए उत्तरदायित्व के लिए मित्र समूह’ के सह-अध्यक्ष के रूप में बांग्लादेश, मिस्र, फ्रांस, मोरक्को और नेपाल जैसे सैन्य-योगदान करने वाले देश होंगे।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर के संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी के साथ चर्चा करने की भी उम्मीद है, साथ ही भारतीय राष्ट्रपति पद के उच्च-स्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय रूप से जुड़ेंगे।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि जयशंकर द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासचिव और यूएनएससी के सदस्य देशों के लिए बाजरा आधारित लंच के साथ-साथ ‘इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स 2023’ पर भारत की पहल को प्रदर्शित करने वाली एक विशेष फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *