Headlines

सीबीआई ने बोकारो में डॉ मुकेश कुमार के आवास पर की छापेमारी

सीबीआई ने बोकारो में डॉ मुकेश कुमार के आवास पर की छापेमारी♦
देशभर के 91 ठिकानों में सीबीआई ने की छापेमारी
मेडिकल ग्रेजुएट एक्जाम (एफएमजीई) की परीक्षा पास किए बगैर ही इलाज की मिली थी अनुमति 
CBI RAID in Bokaro
CBI RAID in Bokaro
क्रॉस फ्लूड
सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआइ ) की टीम ने बोकारो के चास आशियाना गार्डन निवासी मुकेश कुमार की खोज में 29 दिसंबर को बोकारो में छापेमारी की।मुकेश ने रशिया में मेडिकल की पढ़ाई कर भारत लौटेकर निजी प्रैक्टिस कर रहे थे
देश के 14 राज्यों में 91 ठिकानों पर छापा
 सीबीआई ने देश के 14 राज्यों में कुल 91 ठिकाने अलग-अलग टीम बनाकर एक साथ 29 दिसंबर को छापेमारी की। मेडिकल काउंसिल और 73 फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट के खिलाफ जांच कर रही है ।बताया जा रहा है कि इन छात्रों को फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एक्जाम (एफएमजीई) की परीक्षा पास किए बगैर ही इलाज करने की अनुमति दे दी गई थी।इसी मामले को लेकर सीबीआई की टीम ने विभिन्न राज्यों में भी छापेमारी की । इस दौरान सीबीआई ने एफएमजी परीक्षा के फर्जी पास प्रमाणपत्र सहित कई आपत्तिजनक दस्तावेज देश के अलग-अलग हिस्सों में बरामद किए हैं ।इस संदर्भ में सीबीआई ने 21 दिसंबर को मामला दर्ज किया था ।
एफएमजीई से जुड़ा है मामला

 

 विदेश से पढ़ाई कर भारत आने वाले डॉक्टर्स के लिए फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (FMGE) में पास होना आवश्यक है । इस पूरे प्रकरण में विदेशों से मेडिकल की पढ़ाई कर वापस लौटे 73 डॉक्टर्स को ये परीक्षा पास किए बिना ही भारत में प्रैक्टिस करने की अनुमति दे दी थी। इसी मामले पर सीबीआई जांच पड़ताल कर रही है ।