Headlines

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने जारी किया डेट शीट झारखंड जैक बोर्ड ने भी जारी किया डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)ने जारी किया डेट शीट
झारखंड जैक बोर्ड ने भी जारी किया डेट शीट
झारखंड में जैक बोर्ड की परीक्षा 14 मार्च से शुरू होगी
सीबीएसई और जैक बोर्ड की परीक्षा का डेट शीट जारी
सीबीएसई और जैक बोर्ड की परीक्षा का डेट शीट जारी
Crossfluid.com
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट के मुताबिक, कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू होंगी। सीबीएसई शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट्स पहले ही घोषणा कर चुका है। बोर्ड ने 02 जनवरी से 14 जनवरी के बीच कक्षा 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल्स आयोजित करेगा। परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जाकर अपनी डेटशीट चेक कर सकेंगे
झारखंड में जैक बोर्ड की परीक्षा 14 मार्च से शुरू होगी
झारखंड के विभिन्न जिलों में जैक बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होंगी। मैट्रिक की परीक्षा तीन अप्रैल तक चलेंगी जबकि इंटर की पांच अप्रैल तक चलेगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। राज्यभर के विभिन्न जिलों में मैट्रिक में 4.30 लाख और इंटर में करीब 3.50 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। 28 जनवरी से मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड का वितरण किया जाएगा। जबकि 30 जनवरी से इंटर के परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड मिलेगा। प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन सात फरवरी से चार मार्च तक संबंधित स्कूलों में होगा।
ओएमआर और उत्तर पुस्तिका होंगी
मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं ओएमआर शीट और उत्तरपुस्तिका में होगी। दोनों परीक्षाएं 40-40 अंकों की होगी, जबकि 20 नंबर प्रेक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिए जाएंगे। निर्धारित डेट पर पहली पाली में मैट्रिक और दूसरी पाली में इंटर की परीक्षाएं होंगी। मैट्रिक की ओएमआर शीट पर परीक्षा सुबह 9.45 बजे से 11.20 बजे तक होगी, जबकि प्रश्न सह उत्तरपुस्तिका पर परीक्षा 11.25 से दोपहर 1.05 बजे तक होगी।