Headlines

Bokaro steel plant-मेक इन इंडिया के तहत बोकारो स्टील प्लांट ने बढ़ाया कदम

बोकारो स्टील प्लांट से निर्मित कंटेनर
Bokaro steel plant-मेक इन इंडिया के तहत बोकारो स्टील प्लांट ने बढ़ाया कदम
हाई क्वालिटी स्टील के लिए तैयार हुआ बोकारो स्टील प्लांट
सेल-बीएसएल ने मौसम प्रतिरोधी स्टील-आईएस 11587 के लिए लाइसेंस किया प्राप्त
बोकारो स्टील प्लांट से निर्मित कंटेनर
बोकारो स्टील प्लांट से निर्मित कंटेनर
crossfluid.com
Bokaro-मेक इन इंडिया के तहत अब बोकारो स्टील प्लांट देश को आत्मनिर्भर बनाने में जुट गया है। इसी कड़ी में मौसम प्रतिरोधी स्टील आईएएस‌11587 के लिए लाइसेंस प्राप्त करने में सफलता पाई है। पहले ग्रेड के स्टील के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब अपने देश में इस स्टील का निर्माण संभव हुआ है। इस स्टील का उपयोग कंटेनर  बनाने में किया जाता है ताकि सभी प्रकार के मौसम को यह कंटेनर झेल सके।
मौसम प्रतिरोधी स्ट्रक्चरल स्टील
सेल- बोकारो स्टील प्लांट ने IS 11587:1986 “मौसम प्रतिरोधी स्ट्रक्चरल स्टील”, ग्रेड WR-Fe 480A (मौसम प्रतिरोधी संरचनात्मक स्टील के लिए सामान्य उपयोग), WR-Fe 480B (लो फॉस्फोरस माइक्रो-एल्लोएड मौसम प्रतिरोधी संरचनात्मक स्टील) और WR-Fe 490H (कंटेनर निर्माण के लिए) निर्दिष्ट मानकों के अनुसार स्टील को रोल करने के लिए के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) से लाइसेंस प्राप्त कर एक अहम् उपलब्धि हासिल की है।
विश्व बाजार में कंटेनर की कमी
भारतीय समुद्री इलाकों के बंदरगाह में कंटेनर की भारी कमी है यही नहीं विश्व के सभी इलाकों में इस ग्रेड के स्टील की कमी रहने के कारण इसकी पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है ऐसे में बीएसएल स्टील अब भारत के साथ-साथ विश्व के बाजार में भी छा जाएगा।भारत को हर साल लगभग 3.5 लाख कंटेनरों की आवश्यकता होती है, लेकिन भारत में कोई कंटेनर उत्पादन नहीं होता है और देश को मुख्य रूप से चीन पर निर्भर रहना पड़ता है जो इसका वैश्विक उत्पादक है। भारत में कंटेनर निर्माण को कंटेनर की कमी के समाधान के रूप में देखा गया जो चीन पर भारत की निर्भरता को खत्म कर सकता था।
पीएमओ के निर्देश पर हुई कार्रवाई
 प्रधान मंत्री कार्यालय के निर्देश पर एक अंतर-मंत्रालय पैनल का गठन किया गया था। उद्योग के स्टेक होल्डर्स  के साथ बातचीत के दौरान समिति ने पाया कि कंटेनर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला विशिष्ट स्टील भारतीय मानकों में उपलब्ध नहीं था। यह मामला भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के संज्ञान में लाया गया  जिसने अब घरेलू और एक्जिम व्यापार के लिए उपयोग किए जाने वाले घरेलू कंटेनर निर्माताओं की मांग के अबुरुप अपने भारतीय मानक (आईएस 11587:1986) में संशोधन किया है और नए ग्रेड WR – Fe 490H की शुरुआत की है जो कोर्टेन-स्टील के समतुल्य है।