Headlines

UPSC:यूपीएससी में बोकारो के छात्रों का बजा डंका

BSL officer Kumar Kumar Rajat with his family

UPSC-यूपीएससी में बोकारो के छात्रों का बजा डंका
चिन्मय विद्यालय के पूर्व छात्र अविनाश को मिला 17वां रैक,श्रुति को 506 रैंक
बीएसएल के मैनेजर कुमार रजत ने हासिल किया 423 रैंक
डीपीएस बोकारो के छात्र सुभम को मिला 41 वां रैंक

Crossfluid.com

बोकारो(Bokaro) के छात्रों का इसबार भी यूपीएससी(Union Public Service Commission) में डंका बजा है। इस बार चिन्मय विद्यालय(Chinmaya vidlaya) के दो पूर्व छात्र व छात्रा ने क्रमश 17 और 506 रैंक हासिल कर बोकारो का नाम रौशन किया है। वहीं दिल्ली पब्लिक स्कूल(DPS) बोकारो के पूर्व छात्र शुभम ने भी देशभर में 41 रैंक हासिल कर बोकारो(Bokaro) की प्रतिभा का एक बार फिर से देशभर में लोहा मनवाया है। इसके अलावा बोकारो स्टील प्लांट(BSL) में मैनेजर के पद पर काम करते हुए कुमार रजत ने यूपीएससी में 423 रैंक हासिल कर बीएसएल की प्रतिष्ठा बढ़ाई है।(UPSC Final Results)

चिन्मय विद्यालय के अविनाश और श्रुति ने पाई सफलता

Avinash And Shruti Student Chinmaya vidlaya Bokaro
Avinash And Shruti Student Chinmaya vidlaya Bokaro

चिन्मय विद्यालय बोकारो के पूर्व छात्र रहे अविनाश कुमार ने यूपीएससी में 17 रैंक हासिल किया है। इसके अलावा श्रुति ने 506 रैंक हासिल कर बोकारो और चिन्मय विद्यालय का नाम देशभर में रौशन किया है। अविनाश ने अपने तीसरे प्रयास में सफलता पाई है। अपनी उपलब्धी का श्रेय उन्होंने अपने माता पिता और सहयोगियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि सेल्फ स्टडी के माध्यम से पढ़ाई आसान हो जाती है। लगातार एक वर्ष तक मोबाईल से दूरी बनाकर चलनेवाला अविनाश ने यूपीएससी की तैयारी करनेवाले सभी अभ्यर्थियों को इस एक्जाम को साहस के साथ देने का सुझाव दिया है। अविनाश ने 10वीं की परीक्षा10 सीजीपीए लाकर इसी विद्यालय में साइंस विषय से 12वीं की पढ़ाई की ।12 वी के बाद यादवपुर विश्वविद्यालय कोलकाता से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। इंजीनियरिंग में इन्होंने गोल्ड मेडल भी प्राप्त किया।
विद्यालय की छात्रा श्रुति ने 12वीं की परीक्षा चिन्मय विद्यालय से आर्ट्स विषय पर 98% से पास की थी । यही नहीं उन्होंने 12वी में आर्ट्स की परीक्षा में राज्यभर में प्रथम स्थान पाया था। फिर वे दिल्ली विश्वविद्यालय के मीरांडा हाउस से हिस्ट्री ऑनर्स की पढ़ाई करते हुए यूपीएससी की तैयारी की और उसे पहले ही प्रयास में सफलता मिली।

डीपीएस बोकारो के छात्र सुभम को मिला 41 रैंक

Shubham Student of Bokaro DPS
Shubham Student of Bokaro DPS

यूपीएससी की परीक्षा में इसबार दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो के छात्र रहे सुभम 41 रैंक मिला है। शुभम ने वर्ष 2018 में डीपीएस से 12वीं की पढ़ाई पास किया था। मूलतः मधुबनी (बिहार) जिले के खुटौना ग्राम निवासी दिनेश कुमार के होनहार पुत्र शुभम ने पूर्णिया विद्या विहार से वर्ष 2016 में 10वी की पढ़ाई पूरी करने के बाद डीपीएस बोकारो में दाखिला लिया था। 2018 में विज्ञान संकाय के मेधावी विद्यार्थी शुभम ने प्रथम श्रेणी के साथ डीपीएस बोकारो से सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास की थी। वर्तमान में दिल्ली में रहकर वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। शुभम ने बताया कि डीपीएस बोकारो से उनकी करियर को नया आयाम मिला। यहां के शैक्षणिक वातावरण, स्वस्थ प्रतिस्पर्द्धात्मक माहौल और शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन ने उनके सफलता-पथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बोकारो स्टील प्लांट के मैनेजर कुमार रजत भी रहे सफल,मिला 423 रैंक

Kumar Rajat Bsl Officer
Kumar Rajat Bsl Officer

यूपीएससी में बोकारो के पूर्ववर्ती छात्रों ने ही नहीं बल्कि बोकारो स्टील प्लांट में मैनेजर के पद पर कार्यरत कुमार रजत ने भी 423 रैंक हासिल कर बोकारो स्टील प्लांट का मान बढ़ाया है। धनबाद के कतरास निवासी कुमार रजत की पढ़ाई धनबाद के डीएवी स्कूल में हुई थी। 12 वीं पढ़ाई करने के बाद वर्ष 2009 में एनआईटी जमशेदपुर में बीटेक की पढ़ाई शुरू की। जहां वर्ष 2013 में बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद बोकारो स्टील प्लांट में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में योगदान दिया। जिसके बाद से ही वे यूपीएससी क्वालिफाई करने में जुटे रहे अंतत: उन्हें सफलता मिल गई। इसके वर्ष 2016 में सेल में इनकी नियुक्ति बोकारो स्टील प्लांट के लिए हुई। उनकी अनोखी प्रतिभा को देखते हुए बीएसएल के निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश ने उन्हें अपने कार्यालय में योगदान देने के लिए बुलाया था। इसी बीच उनका चयन यूपीएससी में हुआ है। उनके चयन को लेकर बोकारो स्टील प्लांट सहित अधिकारियों में जोश और उत्साह का माहौल है।